संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय और 250+ सुविचार

Sandeep Maheshwari Bio & Quotes in Hindi

संदीप माहेश्वरी का जन्म भारत देश के दिल्ली शहर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। इनका देश के लिए किया गया काम भारत की आने वाली कई पीढ़िया याद रखेंगी।  संदीप माहेश्वरी के मोटिवेशनल स्पीच सुनकर बहुत सारे जिंदगी से हारे हुये लोगो ने अपने जीवन में सफलता प्राप्त की हैं। आपको जानकारी के लिए बता दू। संदीप माहेश्वरी भारत के नम्बर एक उत्साहित करने वाले वक्ता हैं। इनकी लोकप्रियता आपको भारत के हर राज्यो में देखने को मिलेंगी। इन्होने शुरुआत में इंडिया टूर के माध्यम से भारत के सभी बड़े शहरों में सेमिनार किये। आज आप इस ब्लॉग के जरिये जानेंगे, किस तरह संदीप सर ने अपनी कड़ी मेहनत और जोश-जूनून के जरिये  एक आम आदमी से करोड़ो भारतीयों के चहेते स्टार बन गये । 
sandeep maheshwari wife, ruchi maheshwari,
जन्म तिथि28 सितम्बर 1980
धर्महिंदू
WifeRuchi Maheshwari
Age43 वर्ष (2023)
माताजी का नामशंकुतला देवी माहेश्वरी
पिताजी का नामरूपकिशोर माहेश्वरी
पत्नी का नाम रूचि माहेश्वरी
बच्चो का नामदो बच्चे
संदीप माहेश्वरी की कुल संपत्ति20 करोड़
इनकम Monthly10 से 50 लाख
Company images Bazzar
शिक्षाकिरोड़ीमल विश्वविद्यालय, दिल्ली
शौक/इंटरेस्टघूमना, ध्यान, योग, बुक्स पढ़ना।
पेशाउद्यमी
House Address & Hometownनई दिल्ली, भारत।
सेमिनार फीसनिशुल्क।
Height 6 feet
weight60 kg
Networth $5.6 Million

संदीप माहेश्वरी क्या काम करते हैं?

 अपनी कंपनी इमेजस बाजार में फोटोग्राफी का काम करते हैं जिसमे उनकी टीम, मॉडल्स और उनकी धर्मपत्नी रूचि माहेश्वरी उनकी मदद करते हैं इसके अंतर्गत मॉडल्स अपना फोटोशूट करवाते हैं, और उनकी ये छवियां इनकी वेबसाइट पर अपलोड होती है, जिन्हें भारत व दुनिया समेत कई देशों के स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योर, बड़ी कंपनियां अपने विज्ञापन के लिए खरीदती हैं। इसके अलावा वे नियमित रूप से अपने वीडियो प्लेटफॉर्म चैनल के माध्यम से हर दिन करोड़ो लोगो को प्रेरणादायक स्पीच के द्वारा उत्साहवर्धन करते हैं।

इंटरेस्टिंग फैक्ट्स व आपके लिए ज्ञान गिफ्ट

1. संदीप माहेश्वरी जी की official website में जाकर आप चार से ज्यादा फ्री पीडीएफ बुक्स, शार्ट व्हाट्सएप वीडियोज वह उनके द्वारा गाया हुआ सांग ‘ आसान है’ फोन रिंगटोन औऱ सॉन्ग दोनो फ्री में डाऊनलोड कर सकते हैं। पुस्तकें हिंदी और अंग्रेजी दोनो में उपलब्ध हैं। सच बोलू तो आपने इन पुस्तकों का सहारा ले लिया तो आपका जीवन सफल हो जायेगा। उनकी हिंदी पुस्तक ‘Small is the new Big’ में संदीप माहेश्वरी के बेटे का फोटो भी है, यह पुस्तक उस पर ही लिखी हुई है, पर हम सभी लोगो के लिए बहुत उपयोगी हैं।

2. Recommend Books & Videos –  वेबसाइट के नेविगेशन में यह विकल्प आयेगा > उस पर क्लिक करते ही उन सभी किताबो का नाम आपके सामने आ जायेगा जिसको पढ़कर संदीप माहेश्वरी अपने जीवन में इतने कामयाब इंसान बने या फिर यू कहे तो उनका विचार परिवर्तन हुआ। साथ उन्होंने महर्षि रमण ऋषि, सूफी संत की कविता, अब्दुल कलाम जी की ऑटोबायोग्राफी गुलजार साहब की आवाज में, जेडी कृष्णामूति व उद्यमी निक जैसे लोगो की यूटुब वीडियो दिए हैं, जिनको देखकर आपको बहुत प्रेरणा मिलेगी।

3. इनका कहना है – मेरा मिशन है भारत और दुनिया में असीमित लीडर तैयार करना है साथ ही उनका यह विचार करोड़ो लोगो को रोडपति से करोड़पति बना दिया

जब लक्ष्य बनाना ही है, तो बड़े से बड़ा बनाओ ना। बड़े से बड़ा इस दुनिया का सबसे बड़ा।

4. उनके यूटुब चैनल को बनाए हुए 9 साल से भी ज्यादा समय हो चुका है। व्यक्तिगत मेरी बात करू, तो मेरी जीवन की 40% से अधिक समस्याओं का समाधान संदीप सर ने किया है मैं इनके प्रति कृतज्ञ हूँ।

5. पहले आप यह पूरी पोस्ट पढ़ ले क्योकी इसमें मैंने बहुत ज्यादा अनुभव और रिसर्च से यह पोस्ट लिखी है, आपके लिए एक अच्छा सुझाव यह है, इनके सारे पुराने वीडियो की लर्निंग आप अपनी नोटबुक में लिखे और उनको हर रोज पढे जबतक की आपको एक सही दिशा ना मिल जाये।

कठोर जीवन संघर्ष

संदीप माहेश्वरी जी का शुरुआती जीवन संघर्ष इस प्रकार रहा;-

● सबसे पहले उन्होंने मल्टी लेवल मार्केटिंग से अपने काम की शुरुआत की, लेकिन उनको यहाँ पर असफलता मिली।  वे कहते हैं में इस क्षेत्र में इसलिए सफल नही हुआ क्योंकि मैं अपने परिवार की समस्या दूर करने के लिए लोगो को इस बिजनेस में जोड़ रहा था। लेकिन इस बात स्मरण रहे संदीप माहेश्वरी बड़ी सोच विकसित मल्टी लेवल मार्केटिंग के उस पहले सेमिनार से ही हुई थी।

 

● उसके बाद एक दिन उनके पिताजी  का व्यापार रातों रात किसी कारण से बंद हो गया। उस समय संदीप सर  ने हर छोटे से छोटे काम को किया, जैसे;- घर पर झाडू बनाकर बेचना,  एसटीडी की दुकान खोली, नहाने के साबुन बनाकर बाजार में घर-घर जाकर बेचना।

 

● संदीप एक कॉलेज ड्रॉपआउट विधार्थी थे। उनका शुरुआत से ही नोकरी में रूची नही थी।

 

● संदीप माहेश्वरी कहते हैं, एक समय ऐसा भी आया था, मेरे जीवन में जब मैने सोचा कई से भी 5-6 हजार की नोकरी मिल जाये।

 

संदीप माहेश्वरी ने एक आदमी के साथ मिलकर एक बड़ा इवेंट आयोजित किया। उसमे इवेंट की तैयारी वह उसमें पाँच दिन मेहनत संदीप माहेश्वरी ने की। वह काम खत्म होने के बाद सारा पैसा उसके पार्टनर ने रख लिया। उस समय संदीप माहेश्वरी ने बिल्कुल भी टेंशन नही लिया और घर में आकर रात को 12 बजे तेज म्यूजिक लगाकर नाचने लगे। वो कहते हैं, जो भी होता है अच्छे के लिए होता है। उन्होंने उस बुरी घटना से सीख लेकर कहा, किसी भी व्यक्ति के साथ पार्टरशिप में बिजनेस मत करो।

 यूटूब से कितने रुपये कमाते हैं?

●उत्तर – एक रुपया भी नही। संदीप जी का यूट्यूब चैनल भारत का सबसे बड़ा नॉन मोनेटाइज  यूट्यूब चैनल हैं। कुछ लोगो ने यूट्यूब पर गलत जानकारी बताई हैं उस पर विश्वासन न करे।

● संदीप माहेश्वरी ने इस टॉपिक पर  पहले से एक वीडियो बनाकर स्पष्ट रूप से बोल दिया हैं। वो कहते है, मैं बात करोड़ो की बोलता हूँ अपने वीडियो में और बीच में दो कोड़ी का विज्ञापन आ गया, तो मेरी बात से लोगो का ध्यान हट जाता हैं। उनका जीवन लक्ष्य है, हिन्दुस्तान के सारे लोग जीवन में कुछ अच्छा कार्य करे, कोई भी इंसान दुखी नही रहे। वो अपने मोटिवेशनल वीडियो के जरिये करोड़ो भारतीयों का जीवन बदल कि चुके है।इसलिए में अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन चालू नही करता। उन्होंने अपने वीडियो एक बात  यह भी बोली की, यह काम न तो आज कर रहा हूँ, ना, ही भविष्य में ऐसा कोई भी कांसेप्ट लाऊंगा जिससे की आप से पैसे लू। और मै मरने से पहले अपने बच्चों को भी बोलकर जाऊंगा, सब काम तुम जिंदगी में कर लेना बस यह एक काम मत करना। इसके अलावा मित्रो संदीप माहेश्वरी को बहुत सारी बड़ी- बड़ी निजी कंपनीज के ऑफर मिले थे, जिससे सिर्फ उनको काम कुछ नही करना सिर्फ हाँ बोलना हैं। काम सब कंपनी करेंगी, वह संदीप ji को बैठे-बिठाये 100 करोड़ हर साल देने को तैयार हैं। पर उन्होंने इस प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया। वो कहते पहले से, मै अपनी कंपनी से इतना पैसा कमा रहा हूँ, की मेरा जीवन अच्छे से गुजर जायेंगा, तो फिर ये फालतू काम करके मै अपनी नींद  क्यों खराब करू। क्योंकि मेने उन के साथ हाथ मिला दिया तो मुझे बैठने थोड़ी देंगे, वो जैसा चाहते मुझे करना पड़ेंगा। दोस्तो संदीप माहेश्वरी जेसे लोग करोड़ो में एक ही देखने को मिलते हैं, दुनिया में।

 इनकम

संदीप माहेश्वरी की कंपनी इमेजेस बाजार डॉटकॉम दुनिया की सबसे बड़ी भारतीय इमेज कलेक्शन करने वाली कंपनी हैं। इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते है, इनकी कमाई करोड़ो में होंगी।  इनकी नेटवर्थ  लगभग 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर है ।इससे ज्यादा भी हो सकती हैं। ल संदीप माहेश्वरी को सन 2012 क्रेयॉटिव एंटरप्रेन्योर का अवार्ड भी मिला हैं। इमेजस बाजार डॉटकॉम ने  भारतीय फोटोग्राफर की बहुत बड़ी समस्या का समाधान किया हैं।

यूट्यूब चैनल का रिकॉर्ड

संदीप माहेश्वरी जी के यूट्यूब चैनल ने भारत में एक नया इतिहास रच दिया हैं। सबसे तेज 20 मिलियन  सब्सक्राइबर  पार करने वाले भारत के पहले सफल मोटिवेशनल स्पीकर बन गये हैं।। उनके यूट्यूब चैनल पर वर्तमान (2021) में 20.1 मिलियन सब्सक्राइबर हो गये हैैं
और उनको अबतक 130 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने उनके यूट्यूब चैनल को देखा हैं। जो एक बहुत बड़ी बात हैं। एक खास यह भी है, यह एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं, फिर  भी इनके हर वीडियो यूट्यूब ट्रेंडिंग में आते हैं जो बहुत बड़ी बात है, सप्ताह में एक वीडियो अपलोड करते है
संदीप माहेश्वरी ने अबतक भारत के शहरों में जितने भी सेमिनार किये है, सब मुफ्त में किये है, यहाँ तक अब जो वे अपने दिल्ली स्टूडियो में  जो वीडियो बनाते है उसमे में भी सैकड़ो लोग भारत से उनके स्टूडियो में आते है उनसे भी वे एक रूपया भी लेेते हैंं। मतलब यह समझ सकते हो  की सिर्फ इमेजेस बाजार के अलावा वे सभी काम लोक कल्याण के लिए फ्री में करते हैं।

अनमोल विचार जो काम आए

● आप क्या सोचते हैं, क्या बोलते हैं, फर्क नही पड़ता, जो आप अपने आप को मान लेते हो, कल आप वो बन जाते हैं।

 एक लूजर होता हैं, उसके पास एक हजार बहाने होते है, उस काम को नही कर पाने के। पर एक विजेता होता हैं, उसके पास एक हजार बहाने होंगे उसी काम को नही करने के, पर उस के पास एक वजह होता है उस काम को करने का और वह कर जाता हैं।

 

 दुनिया में 90 प्रतिशत लोग इसलिए सफल नही हो पाते क्योंकि वे लोग अपने दिमाग में सोचे हुए कार्य को शुरू ही नही करते हैं।

 

●  नाम है, पैसा है, फेम है, पर स्वास्थ्य नही हैं, बेकार हैं, वो सफलता!!!  सब धरी की धरि रह जायेंगी। दुनिया में बहुत सारे लोग हैं, जो पैसा बहुत कमा लेते हैं, पर न उनके हाथ में न तो शरीर हैं, ना ही दिमाग और फिर वो लोग बोलते है, यार सबकुछ तो हासिल कर लिया जीवन में मजा क्यों नही आ रहा है

 

अगर आप आपने मान लिया यह काम मेरे लिए मुश्किल हैं, तो वह काम आपके लिए मुश्किल हैं। अगर आप आपने मान लिया यह काम मेरे लिए  आसान हैं, तो वह काम आपके लिए आसान हैं।

 

 हर काम को छोटे से छोटे स्तर से शुरू करो, फिर उससे जो आप पैसा कमाओ उस पैसो को अपने व्यापार में लगाकर उसे बढाओ। हम लोग क्या करते हैं, एक दिन में ही पेड़ बनाने की कोशिश करते हैं।

 

 आपका भाग्य आप खुद बदल सकते हैं, कोई अन्य व्यक्ति आपका भविष्य निर्धारित नही कर सकता।

 

संदीप माहेश्वरी इतने लोकप्रिय कैसे बने

संदीप माहेश्वरी जी को आप अगर भारत के महान लोगो की श्रेणी में रखोंगे तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नही होंगी। यह भारत के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले युवा पीढ़ी को लगातार वो काम की बाते, टेक्नीक और कौशल सीखा रहे हैं। जिससे भारत को फिर से महाशक्ति बनने से कोई नही रोक सकता। भारत के लगभग 5 से 10 करोड़ लोग उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। सबसे ज्यादा उन्हें भारत व दुनिया का युवावर्ग पसंद करता है। मुझे वो दिन अच्छी तरह से याद है,  जब मैने पहली बार मोटिवेशन नाम का शब्द संदीप माहेश्वरी के मुख से सुना था। अब तक उन्होंने भारत के सभी प्रकार के लोगो की विभिन्न सामाजिक और व्यक्तिगत समस्याओ का समाधान अपने यूट्यूब वीडियो के जरिये दिया हैं।  संदीप माहेश्वरी जी ने बहुत सारे युवााओं को तनाव से बाहर निकाला है। यह बात में 100 % गारंटी के साथ बोल सकता हूँ। आप संदीप माहेश्वरी के सभी विडियो देखिए, आप की हर समस्या का समाधान मिल जायेंगा। संदीप माहेश्वरी की सफलता में आध्यात्मिक ज्ञान का बहुत बड़ा योगदान हैं। इसके अलावा वो हमेशा अपने शरीर पर एक घंटा योग व व्यायाम करने में खर्च करते हैं। उनका कहना है, स्वास्थ्य ही सबकुछ हैं। 

SandeepmaheshwariSmTv क्यों चालू किया? [SM TV Story]

संदीप माहेश्वरी जी ने अपना नया चैनल क्यों खोलना पड़ा? उन्होंने यूटुब को क्यो छोड़ा? ये सारे सवाल आपके दिमाग में कही दिनों से चल रहे होंगे। आज आपको इस पूरी कहानी को आसान हिंदी भाषा में समझाना चाहता हूँ;- Youtube India ने मई, 2021 को अपनी नई Terms of Use नियम व शर्ते के साथ सभी यूटुब Creators को एक ईमेल भेजा जिसमें यह बोला गया की, 1 जून २०२१ को सभी चैनल monetize हो या नॉन मोनेटाइज सभी पर विज्ञापन दिखेंगे। ऐसे में संदीप सर का दिमाग खराब हो गया और उन्होंने यूटुब इंडिया को एक  ‘Open Letter’ लिखा जिसमें संदीप माहेश्वरी ने कहा- की आप मेरी ऑडियंस को  Advertisement नही दिखाए इसके लिए मैं आपको हर महीने पैसे देने के लिए तैयार हूँ। ऐसे में कुछ दिनों बाद यूटुब की तरफ से कोई जवाब नही आया तो इनकी टीम और संदीप जी ने रात दिन एक कर खुद का ही अलग प्लेटफार्म बना डाला जिसका नाम एस. एम. टीवी रखा गया। उनको दिल से चाहने वाले लोग लाखो प्रशंसक इस sm tv channel को विजिट करते है। कहानी का अंत बहुत मजेदार है – यूटुब ने संदीप सर के ओपन लेटर की बात को स्वीकार कर लिया, पर संदीप माहेश्वरी जी को शक है की यूटुब भविष्य में फिर कोई नई टर्म एंड कंडीशन ला सकता है, इसके लिए अभी मैं मेरे सारे वीडियो SMTV पर ही अपलोड करूंगा और मैन चैनल पर सप्ताह एक वीडियो।

All Social Media Accounts & Official Website Links

sandeep maheshwari sm tv, sandeep maheshwari channel,

Name + Id Links   Followers
Facebook10 मिलियन
Youtube20 मिलियन
Instagram3 मिलियन
Official Website-Nil-
SM TV Bandh hou gai
Sandeep Maheshwari All BooksNo data.

Sandeep maheshwari se kaise mile?

क्या आपकी भी इच्छा है संदीप माहेश्वरी से मिलने की? तो आज आपका ये सपना पूरा होने वाला है। संदीप सर से आप दो तरीको से मुलाकात कर सकते हैं। पहला तो दिल्ली में उनके निवास स्थल पर जो की अभी तक सार्वजनिक नही है। दूसरा तरीका आप उनके स्टूडियो के बाहर जाकर खड़े रह सकते हैं क्योंकि वहाँ पर हर दिन एक नया वीडियो शूट होता रहता है ऐसे में आपके Higher Chances है संदीप सर की शक्ल को फिजिकली देखने का। इसके अलावा आप Images bazzar Company Office में जाकर भी उनसे मिल सकते हो।

Sandeep maheshwari office / Studio location Address

Aggarwal City Mall, 161, First Floor the ‘Chunmun Store, Rd Number 44, adjacent to Rani Bagh, Pitam Pura, Delhi, 110034

Sandeep maheshwari ke Quotes 

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग के अंदर आप पढ़ेंगे और सीखेंगें भारत के सबसे पॉपुलर वह सफल  मोटिवेशनल वक्ता संदीप माहेश्वरी के प्रेरक उद्धरण। इनके सदवाक्यो को जीवन में उतारकर करोड़ो भारतीयों ने अपना जीवन बदल दिया हैं। संदीप जी को पूरी दुनिया के लोग सुनते हैं इसके अलावा भारत में किसी व्यक्ति के सबसे ज्यादा फॉलोवर पूरी दुनिया में हैं, तो एक ही नाम आता हैं, संदीप माहेश्वरी। उनके शब्द अमूल्य है। जिस प्रकार हवा, पानी की कोई कीमत नही परन्तु उसका महत्व हमारे जीवन में बहुत ज्यादा हैं। उसी प्रकार संदीप माहेश्वरी जी के विचार बहुत अमूल्य हैं। आज भारत के लगभग दस करोड़ लोगों ने उनके सारे वीडियो से प्राप्त ज्ञान को हासिल कर उसको कॉपी पर लिखकर, अपने जीवन में उतारकर गरीबी से अमीरी तक का सफर किया, दुःख को आशा में बदला है। मैं विनोद वैष्णव इनके दिए हुए ज्ञान के प्रति कृतज्ञ हूँ।

Sandeep Maheshwari Wife, Sandeep Maheshwari income networth jivani,

जीवन बदलने वाले कोट्स sandeep maheshwari life changing quotes

जो भी बुरा हमारे साथ होता हैं, अच्छे के लिए होता है। ये बात आदमी को तब समझ में आती हैं, जब वह अपने जीवन लक्ष्य की प्राप्ति के बहुत करीब होता है।

 

2. संदीप माहेश्वरी जी कहते हैं- जब मै, छः साल का बच्चा था, तो मै अपने परिवार वह रिश्तेदारों को बोलता था। मुझे टाटा – बिरला बनना हैं ( अमीर-आदमी ) वो सब लोग मेरा इस बात पर मजाक उड़ाते थे। मुझे उस समय यह नही पता था, की टाटा-बिरला क्या होता है।  पर जो मेरा मजाक उड़ रहा था, उसको मै, महसूस कर रहा था। निष्कर्ष :- बच्चों को  मोटिवेट व बढ़ावा दो।

 

3. हमारा दिमाग  शब्दों पर काम नही करता, तस्वीरों पर काम करता हैं। मतलब जो आपका लक्ष्य हैं, उसकी  तस्वीर दिमाग में अच्छी बनी हुई हैं, तो आप सफल !!! अगर तस्वीर गलत बनी हुई है- तो असफल !!!!

 

4.  हमेशा अच्छा बोलो : अच्छा सुनो : अच्छा देखो :

 

5.  हर बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसान बनाओ, मुश्किल बोलकर रोना बंद करो। मुश्किलो  का और सफलता का कोई सम्बंध नही है। मानने का फर्क हैं।

 

6.  जीवन में कुछ बड़ा करना हैं, तो सच बोल दो। घूमा- फिराके मत बोलो।

 

7. हर असफलता  से कुछ सीखो क्योकी जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं, उसने कभी कुछ नया सीखने की कोशिश नही की।

 

8.  बाजार की समस्या का समाधान करो, और अपने टीम की खुशी देखो, बड़ी सफलता मिलेंगी।

 

9. दुनिया आप के बारे में क्या सोचती हैं, उससे कोई फर्क नही पड़ता। आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, उससे फर्क पड़ता हैं।

 

10. जीवन में कुछ बड़ा करना हैं, तो शर्म दो, छोटा से छोटा काम भी करो शुरुआत में।

 

11. सफल वही बनता है, जो पहले दुनिया को नही, खुद को बदलता है। (संदीप माहेश्वरी ने भी सबसे पहले पूरी तरह खुद को बदला उसके बाद आज वो सेमिनार और अपने यूटुब चैनल के माध्यम से करोड़ो लोगो का जीवन हर दिन बदल रहे हैं)

 

12. जिस इंसान से किसी को उम्मीद नहीं होती, अक्सर वही लोग कमाल कर जाते हैं।

 

13. क्या जिंदगी ने ठेका ले रखा है, आपकी सारी ख्वाहीशे पूरी करने का? अरे भाई सपने आपके है, इच्छाए आपकी है, इसलिए उसको पूरा करने की जिम्मेदारी भी आपकी है।

 

14. संघर्ष की राह पर जो चलता है, अक्सर वही दुनिया में उजाला बाटता है।

 

15. मेहनत इतनी खामोशी से करो, की कामयाबी आपका शोर मचाये।

 

16. जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए या कुछ बड़ा करने के लिए बुद्धिमान नही होना पड़ता हैं, बल्की थोड़ा पागल होना पड़ता है।

 

17. आपके जीवन का लक्ष्य आर्थिक सुरक्षा (फाइनेंसियल सुरक्षा ) नही बल्की आर्थिक आजादी (फाइनेंसियल फ्रीडम) होना चाहिए।

 

18. हर छोटा प्रयास एक दिन बड़ा बदलाव लाता है।

 

19. मैंने 20 साल की उम्र में ही सोच लिया था और दीवार पर चिपका भी दिया था, की मुझे 30 साल की उम्र में रिटायर होना है, पैसों के मामले में। और ठीक वैसा ही हुआ। मैंने तो किताब लिखने के बारे में भी सोचा था, ‘ Retired At Thrity’ फिर मैंने सोचा यह पागलपन ज्यादा हो जायेगा, इसलिए ये आईडिया रद्द कर दिया।

 

20. हम अपना लक्ष्य परिवार, समाज, रिश्तेदार या दोस्तो के दबाव में आकर बनाते हैं। जबकी दुनिया में बहुत सारे ऐसे काम है, जिसमें कम मेहनत से, कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। और एक स्मार्ट लाइफ जीया जा सकता हैं। लेकिन ऐसे स्मार्ट करने के लिए हमे कुछ सालों के लिए अपनी वॉट लगवानी पड़ती हैं।

यह भी पढ़े ⇒ गाँव में रहकर भी जीवन में कुछ बड़ा लक्ष्य कैसे प्राप्त करें? गाँव में भी सबकुछ संभव है 

संदीप माहेश्वरी के अनसुने वचन sandeep maheshwari best quotes hindi 

● रात को सोने से पहले बोले, रात को मै, कितना भी देर से सो जाऊ। सुबह जल्दी उठना मेरे लिए आसान है । रात को सोते समय तीन-चार बार यह बोलकर सोते हो, तो दिमाग एक 1000 वजह उठा कर रख देंगा, की क्यों आसान हैं।
{ ऐसे विचार आयेंगे };-  सुबह ट्रेन छूट गई, तो नई ट्रेन पकड़ लूंगा, पर स्वास्थ्य चला गया, तो नया शरीर कहा से लाऊँगा।

 

 हर चीज को बोलो आसान हैं। हर काम जो आपको मुश्किल लग रहा हैं। उसमें आसान शब्द जोड़ दो। वह काम पूर्ण हो जायेगा। फिर काम करना शुरू कर दो।

 

● जिस काम में रुचि है, वही करो, ऐसा काम जो आप दिन में 12 घंटे, बिना रुके, बिना थके,  बिना पैसो के भी कर सकते हैं। वह आपके दिल की आवाज है।

 

● कह दो चुनोतियाँ और मुश्किलों को थोड़ा और बड़ी हो जाये, अरे नापना चाहते हो, हमारी हिम्मत तो आसमान से भी कह दो थोड़ा और ऊपर हो जाये।

 

● आप क्या सोचते हो, बोलते हो उससे कोई इतना फर्क नहीं पड़ता आप खुद को क्या मानते हो, आप आज जो ठान लेते हो, वही एक दिन बन जाते हो।

 

● कोई भी लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नही हो सकता। हारा वही जो लड़ा नही।

 

● जब आदमी अपने पैशन जूनून को फॉलो करता है, तो वह बड़े से बड़े लक्ष्य को खेल-खेल में आसनी से  हासिल कर लेता है। सारा काम एक फ्लो में होता हैं। पांच-दस घण्टे निकल जाते हैं, काम करते-करते पता ही नही चलता। अगर आप पैशन को फॉलो करना चाहते हैं, और इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई पोस्ट पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े ⇒ अपने पैशन जूनून को कैसे ढूढ़े और मनचाही सफलता प्राप्त करें

● हस्तमैथुन अगर महीने में या सप्ताह में एकबार हो रहा है तो वह नेचुरल है। लेकिन अगर आप जानबूझकर कुछ सेकेंड के आनंद के लिए कर रहे हो, तो वह एक बहुत बुरी बात है। क्योकी अभी आपकी जो उम्र है 18 से 25 वह कुछ करने की है, कैरियर बनाने की है, इसलिए शीशे के सामने खड़े होकर अपने आप से एक सवाल पूछो की अगर मैं इसी तरह हाथ हिलाता रहा तो मेरा  भविष्य क्या होंगा। तब आपको झटका लगेगा।

 

● जब आपके दिमाग में वास्तव में कुछ करने लायक काम होंगा, कुछ विजन होंगा तो आप चाहकर भी इस हस्तमैथून के चक्कर में नही पड़ सकते। सिर्फ यही नही और किसी भी समय बर्बाद करने वाले रास्ते में नही फंस सकते।

 

अनमोल विचार जिसने करोड़ो को कामयाबी दिलायी sandeep maheshwari success quotes 

 संदीप माहेश्वरी हमेेेशा अपने शेषन में यही कहते हैं – डिस्कवर योरसेल्फ मने अपने आपको जानो सारे संसार की शक्तिया आपके बाहर नहीं आपके अंदर है।

 

2. है वक्त तू मुझको कितना भी परेशान कर ले, एक दिन ऐसा भी आयेगा की मैं तेरे को बदल दूंगा।

यह भी पढ़े ⇒ समय का सदुपयोग कैसे करें?

 

3. अपने बाप के पैसों पर क्या घमंड करना मजे तो तब है, जब दौलत आपकी हो और बाप घमंड करें।

 

4. हे, राही क्यों थककर, हारकर बैठा है, जीत जाती हैं, चींटी भी गिर-गिर कर बार-बार।

 

5. यह अमूल्य ज्ञान देने के लिए दिल से धन्यवाद संदीप माहेश्वरी🙏 की ” आप लाख कोशिश कर लो, भले उनके अच्छे के लिए कुछ समझा रहे हो, आप परिवार, रिश्तेदार या किसी भी व्यक्ति को नही बदल सकते क्योकी इन सभी लोगो का  माइंडसेट, आदतें व दिनचर्या कई सालों पुरानी है। (यह सच है, इसे स्वीकार करो)। अपनी सारी ऊर्जा समेटकर अपने एक लक्ष्य पर लगाओ।

 

6. कामयाब लोग अपने फैसलों से दुनिया बदल देते हैं, और नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल देते हैं।

 

7. हमेशा दिमाग की सुनो क्या सही है क्या गलत वह तो दिमाग सोचेंगा ना? दिल तो कुछ भी सोच सकता हैं।

 

8. एक इच्छा से कुछ नही होता। अगर इरादा निश्चय है, तो दुनिया की ताकत आपको हरा नही सकती।

 

9. ज्यादातर लोग अपने जीवन में इसलिए कुछ बड़ा नही कर पाते क्योकी वे छोटा सोचते हैं और उसको प्राप्त कर लेते हैं।

 

10. पूरी दुनिया में एक प्रतिशत लोग होते हैं जो अपने सपनो और लक्ष्यों (गोल्स व ड्रीम्स) को रंगीन फोटो में अपने ऑफिस, घर व कमरे में लगवाते है या चिपकाते है। उनको नोटबुक में लिखते हैं और अपने अगले पांच या दस  की योजना बना देते हैं। की अगले दस मैं कैसी लाइफ जी रहा होंगा। ऐसे लोग वह सबकुछ प्राप्त भी कर लेते हैं।

 

11. आपको पता है, की आपको जाना कहा है और क्यों जाना है तो फिर आपके लिए सब आसान हैं।

यह भी पढ़े ⇒  सफल जीवन के नियम 

 

12. हमारे देश के सारे सेलेब्रिटीज़ और एक्टर- एक्ट्रेस इतने गिरे हुए हैं की इनको बोलो टट्टी का विज्ञापन करना है, इतने करोड़ मिलेंगे तो वह भी कर देंगे। मतलब जो हीरो-हीरोइन खुद कभी शक़्कर नही खाते वही टीवी में आकर चॉकलेट / टॉफी की ऐड करते हैं। मतलब ये सब उन चीजों का प्रोमोशन करते हैं, जो अपने बच्चों और परिवार को नही खिलायेंगे पर आपको मारेंगे।

 

13. अरे भाई रोने का मन कर रहा है, तो एकबार जी भरकर रो लो, मन को हल्का कर लो, पर फिर उसके बाद जोर से बोलो में अपने जीवन को। बदलने के लिए तैयार हूँ।

 

14. अपनी तुलना किसी और से नही खुद से करे। क्योकी जब आप अपनी तुलना खुद से करते हैं कि आज से तीन साल पहले मेरी हालात यह थी, आज मैं इस लेवल पर पहुँच गया हूँ। जब आप अपनी परफॉर्मेंस को मेजर करते हैं तो एक गजब की ताकत मिलती है। तो निष्कर्ष यह निकलता है की तुलना करना अच्छी बात है पर अपने आप से करो। तुलना नहीं करोंगे तो पता कैसे चलेगा की आपकी ग्रोथ हो रही हैं या नही? हो सकता है अगर आप तुलना ना करो तो आपको छोटी अचीवमेंट भी बड़ी लगने लग जाये।

 

15. हर इंसान के अंदर अपार संभावनाएं सुरक्षित है, बस उसको सही ज्ञान की जरूरत है। उसको यह याद दिलाने वाला चाहिए, की तू ये कर सकता।

 

16. अगर आप पाँच ऐसे लोगों के साथ रहते हो, जिनका जीवन लक्ष्य, ग्रोथ, सफलता और जीवन में आगे बढ़ने का है, तो आप ना चाहते हुए भी वैसे बन जाओगे।

 

17. बुरे लोगों की संगति मनुष्य को बर्बाद कर देती हैं।

 

18. मैंने इतनी अच्छी जीवन में आगे बढ़ाने वाली, पर्सनलिटी डवेलपमेंट की किताबें अबतक पढ़ ली है, जिसकी कोई हद नही।

 

19. जीवन के हर फील्ड में मास्टरी अचीव करो। लोग क्या करते हैं पैसा कमा लिया अब बैठ जाते हैं। अरे भाई ( फ्रेंड्स, फेमिली, रिलेशन, पर्यावरण, समाज, देश, पशु-पक्षी, ट्रेवल ) जीवन के हर क्षेत्र का ज्ञान लेकर आनंद लो।

 

20. वर्तमान में जिओ पर जब हम सिर्फ प्रेजेंट मूवमेंट के बारे में ही सोचते रहेंगे तो हममें और जानवरों में फिर अंतर क्या रहा? जानवर सारे वर्तमान में ही तो जी रहे हैं।

 

21. किसी भी प्रकार के नशे की लत अगर छोड़नी है, तो अपने आप से एक सवाल पूछो की मेरी परिवार की आर्थिक स्थिति कैसी है, अगर मैं इसी तरह नशा करता रहू तो मेरा कैरियर कैसा होंगा और अगले दस साल तक करू तो मेरा स्वास्थ्य कैसा होंगा। ये सवाल पूछे तब आपको झटका लगेगा।

 

22. आर्थिक आजादी का मतलब यह है, की अभी आप कोई ऐसा काम कर रहे हो, जो जिससे अगले 10 साल बाद आपको पैसों के लिए काम ना करना पड़े।

 

23. हो सकता हैं सरकारी नौकरी अभी सुरक्षित हो, पर जिस तरह से अभी हर चीज का Privatization( सन् 2021)  हो रहा है, उससे से यह स्पष्ट है की अगले तीस साल बाद गवर्मेंट जॉब सेफ ना हो।

 

24. बिजनेस में लाखो ऐसे काम है, कौशल है, जिसको सीखकर आप महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो और आपको किसी डिग्री की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

इस कोट्स से सम्बंधित पोस्ट ⇓

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40K💰

Udacity in Hindi | गूगल डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम

इन 3 तरीको से घर बैठे एंड्रॉइंड ऐप्प बनाना सीखें

इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके जो गलत ह

 

25. जिनमे अकेले चलने का हौसला होता है, एक दिन उनके पीछे काफिला होता हैं।

 

जीत और हार आपके सोच पर निर्भर करती है। जबतक आप अपने से नही हार जाते तबतक आपको कोई नही हरा सकता।

 

27. मैदान से हारा हुआ मनुष्य तो फिर भी जीत सकता है पर मन से हारा हुआ आदमी कभी नहीं जीत सकता।

 

28. अगर आप अपने आसपास नजर घुमाओंगे तो देखोंगे हर चीज से कुछ सीखा जा सकता हैं।

 

29. हमारे एजुकेशन सिस्टम ने हमारी सोच को बहुत छोटा कर दिया है, ना घर का रखा ना घाट का। स्टूडेंट्स को सिर्फ रटू तोते की तरह रटा लगाना सीखाया जा रहा है। ऐसा कुछ नही सिखाया जा रहा ताकी वो लोगो को नौकरी दे सके।

 

30. आप अपने परिवार को छोड़कर किसी भी आध्यात्मिक संगठन के साथ जुडोंगे तो वह सिर्फ अपना काम निकलवाने के लिए आपको यूज करेंगे।

 

31. मैं सबसे अलग हूँ, मेरी परिस्थितियां सबसे अलग है इसलिए मेरी तुलना किसी से नही की जा सकती हैं।

 

32. जीवन के तीन बड़े क्षेत्र होते हैं जिनको जीतना जरूरी है।

A) हेल्थ – अपनी जुबान पर कन्ट्रोल करना सीख लो क्या खाना हे औऱ क्या नही।

 

B) आध्यात्मिकता – सारे ग्रंथ और शास्त्र पढ़ लो।

 

C) पैसा – कोई एक काम करो, उसके बारे में सबकुछ सीख लो। और उसमें एक्सपर्ट / मास्टर बनने की कोशिश करो। पैसों की प्रॉब्लम खत्म।

Law of Attraction All Techniques in Hindi -जो चाहोगे, वही पाओगे [हर इच्छा पूरी होगी]

 [7 तरीके] अपने सपने को पूरा कैसे करें?

Leave a Comment