(31 Passive income ideas) सोते सोते और बिना काम किए पैसे कैसे कमाए? (Passive income kaise kamaye)

Table of Contents

पैसिव इनकम कैसे कमाए – Passive Income Ideas In Hindi

मैं खुद पिछले तीन सालों से पेसिव इनकम कमा रहा हूँ। मुझे बहुत अच्छा लगता है जब मैं सुबह उठकर अपने नित्यकर्म करके अपना Earning Dashboard चेक करता हूँ तो उसमें ₹10, ₹30 या ₹100 दिख जाते है। फिर मैं अपने आप से सवाल पूछता हूँ कि विनोद, यार तूने आज कुछ काम तो किया ही नही। फिर ये ₹100 रूपये कैसे कमाए। फिर मैं अपने आप से ऊपर छत पर जाकर ख़ुशी-खुशी जोर-जोर से भगवान को और ब्रह्याण्ड की सारी शक्तियों को धन्यवाद देकर बोलता हूं कि यार इसे ही तो पैसिव इनकम कहते हैं एक बार आपने सही दिशा में मेहनत कर दी अब उसका फल आपको जीवनभर मिलता रहेगा। Passive income कई प्रकार की होती है। कुछ लोग हर दिन मेहनत करके पेसिव इनकम कमाते हैं तो कुछ लोग एक से दो साल जमकर मेहनत करके पेसिव इनकम कमाते हैं। आज के इस लेख में, मैं जिन ‘Passive income ideas in Hindi’ के बारे में आपको बता रहा हूँ इनमें से 60% ऐसे पैसिव इनकम आईडिया है जिनको हर कोई कर सकता है और आज अभी से उसकी तैयारी शुरु कर सकता है। ये पैसिव इनकम आईडियाज Students, House Wife, Retired Person, Self Employed और Job करने वाला व्यक्ति सभी लोग इनको Full Time या Part Time साइड हसल करके अपना पेसिव आय का सोर्स बना सकते हैं। इस तरह आप अच्छी तरह से पेसिव इनकम का मतलब समझ गए होंगे की ऐसा काम जिसको एक बार करना है और वो काम / पेशा (Work/ Profesion) जो आपको जीवनभर कमाकर देगा।

passive income ideas in india, passive income kya hai in hindi,

#1. Youtube से पैसिव इनकम कमाए

वर्तमान 2023 में बिना निवेश किए पैसिव इनकम कमाने का यूट्यूब से बढ़िया कोई तरीका नही हो सकता। सबसे अच्छी बात इस एक Youtube से आप दस अन्य और तरीके से कमाई कर सकते हैं। आपको जिस भी कैटगरी में रूचि है उस पर फ्री में एक चैनल बनाना है और उस पर लगातार 6 महीने मेहनत करके वीडियो अपलोड करना है। आपने 50 से 100 अच्छे उच्च गुणवत्ता वाले और लोगो की मदद करने वाले वीडियो डाल दिए तो फिर आपको यूट्यूब से पैसिव इनकम कमाने से दुनिया की कोई ताकत नही रोक सकती।

#2. Blogging करके पैसिव इनकम कमाए

ब्लॉगिंग मतलब होता है लेखन। अपने मन के अंदर उफान मार रहे विचारों को आर्टिकल का रूप देना। एक सफल लेखक बनने के लिए सबसे पहले ब्लॉगिंग को सीखना जरूरी है। दूसरी बात ब्लॉगिंग से पेसिव इनकम कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर दस से बीस ऐसी पोस्ट होनी चाहिए जिसको कोई भी आउट रैंक नही कर पाये। ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति किसी समस्या के समाधान के लिए उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो टॉप एक पर आपकी पोस्ट ही होंगी जिससे आपकी कमाई हर दिन होती रहेगी। दूसरा सुझाव यह है की लेखन से रेगुलर इनकम कमाने के लिए जिन पोस्ट पर आपको ज्यादा पेजव्यूज आ रहे हैं उनको रेगुलर अपडेट करते रहे है और उनमें नवीनतम जानकारी जोड़ते रहे। उदाहरण के लिए मेरे इस ब्लॉग में आपको जो “Popular Post’ में 6 पोस्ट दिख रही है वो मुझे हर दिन कमाकर देती है। बाकी तो एक Blogger बनने के 101 फायदे मैने अपने आर्टिकल में बताए है। इसके अलावा Blogging Seo Tips  सीखे बिना आप कभी कामयाब नही बन सकते, क्योंकि बिना Seo आप गूगल के 1st पेज पर रेंक नही कर पाओंगे।

#3. Ebook पब्लिश करके पैसिव इनकम कमाए

एक होती है पेपरबैक फिजिकल बुक जिसे हिंदी में पुस्तक या किताब बोलते हैं। एक होती है डिजिटल किताब जिसे अंग्रेजी में ईबुक बोलते हैं। आप किसी भी टॉपिक पर A to z जानकारी देकर ईबुक पब्लिश कर सकते हैं। यदि आप एक नेचुरोपैथी डॉक्टर है। तो प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में ईबुक बनाकर पब्लिश कर सकते हैं। आपको Digital Marketing का अच्छा नॉलेज है तो आप डिजिटल मार्केटिंग पर ईबुक लिख सकते हैं। विश्वास मानिए ईबुक पैसिव इनकम कमाने का इंटरनेट पर तीसरा सबसे लोकप्रिय सोर्स है क्योंकि eBook आपको एकबार पब्लिश करनी है और उसका रैवेन्यू आपको जीवनभर मिलता रहेगा।

#4. अपना Podcast बनाकर पैसिव इनकम कमाए

पॉडकास्ट को आप ऑडियो बुक भी बोल सकते हैं। पॉडकास्ट के अंदर आपको पहले एक टॉपिक चुनना होता है। फिर उस टॉपिक के सभी माइक्रो नीच पर ऑडियो फॉर्मेट में पॉडकास्ट बनाकर उसको अपलोड करना होता है। KukuFM, Google Podcast और Amazon Audible ये तीनो सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म हैं। जहाँ पर आप अपनी आवाज को Recording करके पैसिव इनकम कमा सकते हैं।

#5. Tools Website बनाकर पैसिव इनकम करे

यह पैसिव इनकम जगत का सबसे नवीनतम बिजनेस है इस काम को सीखने में सिर्फ एकबार कड़ी मेहनत होती है। लेकिन इसमें आपको एकबार कोई भी टूल्स वेबसाइट बना देनी है और उसको ऑप्टिमाइज़ कर देना है। उसके बाद दुनिया भर से उन साइट्स पर मिलियन में ट्रैफिक आयेगा। और लाखों में कमाई होंगी। उदाहरण के लिए Seo tools, Pincode, PNR Status Cheker & ifsc Code Finder आदि ये सभी वेबसाइट टूल्स या डायनेमिक साइट कहलाती है। कुछ उदाहरण जिन पर आप कभी ये वेबसाइट बनाते हैं तो आप आसानी से गूगल में रैंक हो जाएंगे।

  • Instagram Photo Downloader
  • Twitter Video Downloader
  • Youtube Thumbnail Maker Online
  • Logo Maker
  • Photo Editor

#6. Stock Market में निवेश करके

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के ग्यारह से ज्यादा तरिके है। लेकिन इनमें से कुछ तरीके ऐसे है जो आपको रेगुलर हर महीने पेसिव इनकम देते हैं। शेयर बाजार के अंर्तगत आप किसी कंपनी के स्टॉक्स खरीदकर उसमें निवेश करते हैं और जैसे-जैसे उस कंपनी की ग्रोथ होती है वैसे वैसे आपके खरीदे गए स्टॉक्स की वैल्यू भी बढ़ती रहती है।

#7. कार और बाइक Rent देकर

आपके पास बाइक है तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को रेंट पर दे सकते हैं जो बेरोजगार है और बाइक चलाकर पैसा कमाना चाहता है। आपको पता ही है बाइक टेक्सी स्टार्टअप रेपिडो (Rapido) पर आप रेपिडो कैप्टन बनकर महीने का 20K से 25,000/- रूपये तक आराम से कमा सकते हैं। इस तरह आपकी घर पर पड़ी-पड़ी बाइक आपको हर महीने पैसा कमाकर देंगी। ठीक इसी तरह आप अपनी कार या कोई भी चौपहिया वाहन किराए पर दे सकते हैं।

#8. Money Lending से पैसिव इनकम करे

आपके पैसों को Loan देने वाली कंपनी किसी जरूरतमंद व्यक्ति को लोन देती है और बाद में जब आप अपने पैसे कुछ सालों बाद उस कंपनी से वापस मांगते है, तो आपको अच्छा ब्याज (interest) समेत पैसे मिलते हैं। इस तरह Money Lending Passive Income करने का एक नया तरीका है।

#9. Google Adsense

आप इस समय इस ब्लॉग पर जो विज्ञापन देख रहे हैं और जितने भी यूट्यूब चैनल पर वीडियो के बीच में विज्ञापन देखते है वो सभी गूगल एडसेंस से ही स्वचालित होते हैं। Google Adsense Approval हर कोई ले सकता है। गूगल एडसेंस ऑनलाइन पैसिव इनकम कमाने का एक नम्बर धांसू और फाडू तरीका है।


#10. App Development

ऐप्प डेवेलपमेंट का मतलब है ऐप्पल कंपनी का ios Application और गूगल का Android ऐप्प बनाकर उसको ऑनलाइन पब्लिश करना। आप भी ऐप्प बनाना घर पर ही सीख सकते हैं। एप्पलीकेशन बनाना कठिन है लेकिन नामुमकिन नही।

 

#11. दुकान को किराए पर देकर

भारत एंव दुनिया के सभी देशों में लोग इस तरीके पेसिवली कमाते हैं लेकिन इसके बारे में ज्यादातर लोगों को नही पता होता। आप अपने घर की दुकान को किराए पर देकर हर महीने एक अच्छी पैसिव इनकम कमा सकते हैं

#12. Affiliate marketing करके पैसिव इनकम कमाए

एफिलियेट मार्केटिंग से पैसिव इनकम कमाने के लिए आप अमेजन और फ्लिपकार्ट जेसी लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट के Affiliate Program से जुड़ सकते हैं और उनको अपनी वेबसाइट/यूटूब चैनल और सभी प्रकार के सोशल मीडिया चैनल पर उन उत्पादों की लिंक शेयर करके पैसिव इनकम कमा सकते हैं। कुछ एफिलियेट प्रोग्राम कम कमीशन देते हैं तो कुछ कंपनीया 10 से 20% कमीशन देती है।

#13. खुद का Course बनाकर

यदि आपको किसी एक फील्ड में अच्छा नॉलेज है और उस ज्ञान की लोगो को आवश्यकता है तो आप उसका एक कोर्स बना सकते हैं। कोर्स कई प्रकार के होते हैं जो आपको निष्क्रिय आय कमाकर दे सकते हैं। जानिए types of Courses के बारे में;

  1. Money Oriented Course – ऐसे कोर्स जिनको खरीदकर लोग पैसा कमाना शुरू कर सके
  2. Educational कोर्स – शिक्षाप्रद जानकारी देने वाला
  3. Online Make Money Course – इंटरनेट से पैसा कमाने के रास्ते बताने वाला
  4. English Speaking कोर्स – अंग्रेजी सीखाने वाला

#14. Online Images बेचकर

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसिव इनकम कमाना आप भारत के नम्बर एक मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी से सीख सकते हैं। भारत में Shutterstock एंव imagesbazzar जैसी कंपनियां इमेजस बेचकर करोड़ो रूपये कमाती है। ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाने के लिए आपको Photography का नॉलेज होना चाहिए।

#15. Network Marketing से पैसिव इनकम कमाना सीखे

नेटवर्क मार्केटिंग ऑफलाइन मार्किट में पैसिव इनकम कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। मैंने खुद ने पांच महीना इसी कंसेप्ट को समझकर नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस जॉइन किया था। इस बिजनेस को डायरेक्ट सेलिंग और मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहते हैं। यहाँ पर आपको एकबार अच्छी टीम बनानी होती है उसके बाद वो टीम काम करती है और आपको इनकम आती रहती है।

यह पढ़े  ⇒ जीवन में चाहते हो बड़ा बदलाव तो Network Marketing के फायदों के बारे में जानो

#16. Domain Parking Business के जरिए
एक्स्ट्रा पैसिव इनकम करे

डोमेन पार्किंग बिजनेस  इंटरनेट की दुनिया में सबसे गुमनाम बिजनेस है। यहाँ पर आपको शुरुआत में थोड़ा सा निवेश करना होता है लेकिन ये छोटा निवेश आपको 1000 रूपये से 5000 रुपये का निवेश भविष्य में आपको करोड़ो रूपये कमाकर दे सकता है। आपको सिर्फ कुछ ऐसे Domain खरीदना है जिनको भविष्य में बड़ी-बड़ी कंपनिया या सरकारे खरीद सकती है ऐसे में जब उन लोगो को अपने डोमेन की जरूरत होंगी तो वे आपसे सम्पर्क करेंगे क्योंकि आपने उसको डोमेन रजिस्ट्रार कंपनी से पहले ही खरीद लिया है। आइए डोमेन पार्किंग बिजनेस को हिंदी में विस्तार से समझते हैं।

#17. Fix Deposit (FD)

फिक्स डिपॉसिट एफडी के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही हैं। आप किसी भी बैंक में एकबार एफडी करवा देते हैं तो आपको उस जमा किए गए पैसो पर हर महीने ब्याज मिलता रहेगा। उन्ही बैंकों में एफडी करवाए जिनका ब्याज मूल्य (interest Rate) अधिक हो।

#18. अपना घर किराए पर देकर

भारत के गांव एंव शहरो में बहुत सारे परिवार ऐसे होते हैं जो अपने मूलनिवास (पैतृक घर) में निवास नही करते हैं। उनका घर छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप उस घर को किराए दे सकते हैं। उदाहरण के लिए गांवो में लोग बिजनेस के लिए शहरों में पलायन करते हैं और उनके शानदार आलीशान घर ऐसे ही पड़े रहते हैं। यदि वे चाहे तो उन मकान से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

#19. Google Admob से पैसिव इनकम करे

आप एक ऐप्प डेवलपर है तो गूगल एडमोब की मदद से आप अपने एप्पलीकेशन को मोनेटाइज कर सकते हैं। Admob भी Adsense का भाई है। और सबसे अच्छी बात यह गूगल की ही एक सर्विस है।

#20. ATM के लिए थोड़ी सी जगह देकर पैसिव इनकम Earn करे

मुझे ये बात अच्छी तरह से पता है की ये आईडीया सबके लिए काम नही करता लेकिन मेरा मकसद इस पोस्ट के माध्यम से उन सभी तरीकों के बारे में बताना है जिससे आप एक निष्क्रिय आय प्राप्त कर पाए। अपने घर की दुकान पर एटीएम लगवाकर आप हर महीने 50K to 70K कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको बैंक की तरह से और भी बहुत सारे रिवार्ड्स बैंक की तरफ से मिलते रहेंगे।

#21. अपनी खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टॉवर लगाकर

मोबाइल टॉवर अपने खेत में या अपनी खाली पड़ी जमीन पर एकबार आप लगवा देते हैं तो आपको हर महीने वो टेलीकॉम कंपनी 30,000/- से ₹50,000/- रूपये किराए के रूप में देंगी। यही नहीं, आपको जीवनभर के लिए मोबाइल डेटा और मुफ्त कॉलिंग देंगी। लेकिन इस लालच के चक्कर में अपने घर पर टॉवर इनस्टॉल ना करवाए। वरना आपके परिवार के साथ पूरे मोहल्ले को कई प्रकार की सांस से संबंधित बीमारियां हो सकती है।

#22. Startup करके एक्स्ट्रा पैसिव इनकम करे

स्टार्टअप का मतलब होता है किसी इनोवेटिव आईडीया के साथ किसी बड़ी प्रॉब्लम का सोल्यूशन निकालना। कुछ स्टार्टअप दुनिया की प्रोब्लम सोल्व करते हैं तो कुछ एक ही देश को। इस काम में सबसे ज्यादा पैसिव इनकम मिलती है। इस कार्य से आपको एकदिन में ही इतनी रकम मिल जाती है की आपको जीवनभर काम करने की जरूरत नही। लेकिन इस बात का भी आपको पता होना चाहिए कि एक सफल स्टार्टअप का निर्माण करने के लिए निम्नलिखित चीज़ो की आवश्यकता पड़ती है।

  • Manpower एक अच्छी टीम
  • Entrepreneurship का नॉलेज
  • Business Knowledge
  • पाँच साल का संघर्ष
  • स्टार्टअप के विस्तार के लिए फंडिंग
  • मेहनत, लगन और आलोचना सहन करने की शक्ति

#23. Real Estate से पैसिव इनकम करे

रियल एस्टेट बिजनेस मैं आपको सिर्फ एकबार निवेश करना होता है और फिर आप जीवनभर ऑनलाइन पैसा कमा पाते हैं।

यह पढ़े  ⇒ Real Estate क्या है और रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने?

#24. POSP Insurance Agent बनकर

POSP का मतलब होता है। Point of Salesperson (पॉइंट ऑफ सेल्सपर्सन) आप बीमा एजेंट बनकर भी पेसिव इनकम कमा सकते हैं। पीओएसपी उस बीमा एजेंट कहते है जो किसी खास बीमा उत्पादों को बेचने में सक्षम होता है या कंपनी के इंश्योरेंस सेवा को बेचने में मदद करता है।

#25. Shopify पर अपना Drop shipping Store बनाकर पैसिव इनकम कमाना सीखें

शोपिफाई एक ऑनलाइन Digital Store या E-commerce दुकान बनाने वाली वेबसाइट है। जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपनी ऑनलाइन दुकान तैयार कर सकते हैं और अपने उत्पादों को पूरी दुनिया में बेच सकते हैं। इसी कड़ी में Shopify हमें ड्रॉप शिपिंग करने का मौका भी देता है। जहाँ आप एक ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से प्रोडक्ट को उठाते हैं और यहाँ पर लिस्ट करके उसे बेच सकते हैं। कुल मिलाकर ये ‘Pasisive income Without Investment’ वाला तरीका है। क्योकी Drop shipping के माध्यम से आप जिस भी Product को बेच रहे हैं वो आपको कई से खरीदना थोड़ी है!! चलिए उदाहरण के माध्यम से समझते हैं; आपने शोपिफाई पर या खुद की कोई वेबसाइट बनाई। अब उसमें आपने Alibaba Express कंपनी से किसी उत्पाद को कॉपी करके (वो भी images व Product description के साथ) अभी आपको बस कीमत बदलना है क्योंकि सस्ते उत्पाद वहाँ से कॉपी करना है और उसको अपने साइट पर ज्यादा कीमत में बेचना है। इस काम को भी आपको सिर्फ एकबार करना है उसके बाद पेसिव इनकम अपने आप आती रहेगी। ध्यान रखने योग्य बात यह भी है की इस बिजनेस को ऑनलाइन आपको अमरीका, कनाडा  या  ऑस्ट्रेलिया  जैसे देशो को टारगेट करना है। ताकि आप ज्यादा पैसा कमा सको।

#26. Cryptocurrency में Invest करके पैसिव इनकम कमाए

क्रिप्टो करंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसपर दुनिया की किसी भी सरकार का नियंत्रण नही है। लेकिन कई देशों में इसका चलन बहुत अधिक बढ़ गया है। ये एक पूरी तरह से डिजिटल करंसी है जिसको आप छू नही सकते। भारत के अंदर कुछ प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी है जिनके नाम बिटकॉइन और इथेनियम है इनके अंदर आप कुछ थोड़ी रकम निवेश करते हैं तो आपकी इनकम बिना काम किए बढ़ती रहेंगी। वर्तमान का पता नही लेकिन भविष्य में बहुत सारे लोग इस क्रिप्टोकरंसी से मालामाल हो जायेगे। चेतावनी यह है कि बिना सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त किए भूल से अधिक पैसा ना लगाए। जानते हैं दुनिया की टॉप दस Cryptocurrency के नाम ;

  1. Bitcoin
  2. Ethereum
  3. Bitcoin Cash
  4. Litecoin
  5. USD Coin
  6. Ethereum Classic
  7. Coinbase
  8. Tether
  9. Cardano
  10. XRP


#27. Dividend Paying Stocks खरीदे

डिविडेंड का मतलब होता है शेयर बाजार में कुछ कंपनियां ऐसी होती है जो हर साल फायदे में रहती है उनको निवेश से दस गुणा प्रॉफिट मिल जाता है। ऐसे में वो अधिक कमाई का पैसा ये कंपनियां अपने जेब में ना डालकर अपने शेयरहोल्डरों को वितरित कर देती है। Dividend income आपको हर महीने मिल जाती है वो भी पर्सलन मैसेज के साथ Your Dividend Credited Successfully!! इसलिए जब भी आप Shares खरीदे तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें की जिस कंपनी में आप निवेश कर रही है क्या वो आपको डिविडेंड इनकम देती है। इस तरह आप एक बार स्टॉक खरीदते है और उस पर डिविडेंड आपको जीवनभर बिना काम किए मिलता रहता है।

Best Dividend Stocks For Passive Income (ऐसे डिविडेंड स्टॉक्स जो आपको हर महीने रेगुलर आय देंगे)

  • Indian Oil Corporation Ltd
  • Vedanta Ltd
  • TCS
  • Steel Authority of India Ltd.
  • NTPC Limited
  • Bharat Petroleum
  • GoodYear india
  • Balkrishna Industries
  • Gail
  • Ineos Styrolution India Ltd

#28. People Work For You

प्यूपल वर्क फॉर यू मतलब है लोगो से अपने लिए काम करवाए। आप जो भी ऑनलाइन फ्रीलांसिंग या ऑफलाइन काम कर  हैं। उस सारे काम को खुद ना करके लोगों में बांट ले। अब आप उनको वो कीमत ना दे उस काम की जो अगला ग्राहक (Clints) आपको दे रहा है। उदाहरण के लिए आप एक फ्रीलांसर हो और आप फ्रीलांसिंग के अंदर आर्टिकल राइटिंग जॉब  करते हो। ऐसे में आप अपने रेगुलर Clints (ग्राहको) को और बढाए और उनसे प्रोजेक्ट लेकर अपने उस काम में एक्सपर्ट दोस्तो, शहर के लोगो या ऑनलाइन उस फील्ड के लोगो को Hire करे जिनको काम की जरूरत हो। ऐसे में आपके लिए लोग काम करेंगे और आपका ग्राहक भी संतुष्ट हो जाएगा। और इस तरह आप लोगो से अपने लिए काम करवाके पेसिव इनकम कमा सकते हैं।

#29. Mutual Funds में निवेश करके

म्यूचुअल फंड में आपका पैसा सुरक्षित रहता है और इसको निवेश भी म्यूचुअल फंड एक्सपर्ट टीम करती है। यहाँ पर भी आप शेयर बाजार से थोड़ा सा कॉन्सेप्ट अलग है। लेकिन आप कम रिटर्न में पेसिव इनकम कर सकते हैं।

#30. Make Money From Money सीखकर पैसिव इनकम कमाना सीखें

मेक मनी फ्रॉम मनी का हिंदी में मतलब होता है ‘ पैसे से पैसे बनाना’ यानी कि उस ज्ञान को सीखना जिससे आपने जो धन कड़ी मेहनत से, खून-पसीना बहाकर कमाया उसको निवेश और बचत करके पैसा कैसे कमाए। पैसो से अपने लिए काम करवाने का पहला तरीका है की आप अपनी आय का दूसरा Source बनाए। ताकि आपको एक इनकम स्ट्रीम पर निर्भर नही रहना पड़े। दूसरी बात आप पुस्तक, पीडीएफ, वीडियो और इंटरनेट पर मौजूद के लेख के माध्यम से यह ज्ञान सीख सकते हैं।

#31. Coding सीखकर पैसिव इनकम करें

कोडिंग ऑनलाइन दुनिया का एक ऐसा कौशल है। जिसको सीखकर आप Make Money Online की भीड़ से अलग होकर कुछ कमाल कर सकते हो। आपको Google, Microsoft & Apple जैसी कंपनियों में काम मिल सकता है। Coding के अंतर्गत बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है जैसे; C++, Java, HTML, Python इत्यादि। इनमें से कोई भी एक Future Demanded Programming Language सीखकर आप कोडिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं और पैसिव इनकम कमा सकते हैं।

FAQ सवाल जवाब

पैसिव इनकम क्या होता है?

एक ऐसा आय का सोर्स जब आप अपने प्रोफेशन के काम में सक्रिय न रहे तब भी वो आपको पैसा कमाकर दे। उदाहरण के लिए आप अपने परिवार के साथ दो दिन कई घूमने चले गए, लेकिन इस स्थिति में भी आपके बैंक में पैसे आ रहे होंगे। इनकम दो प्रकार की होती है, पहली एक्टिव इनकम और दूसरी पैसिव इनकम। पहली एक्टिव इनकम में काम पर जाना पड़ता है तभी पैसा मिलता है। इस दुनिया में 90 प्रतिशत लोग Active income से पैसा कमाते हैं एंव 10 प्रतिशत लोग passive income कमाते हैं।

पैसिव इनकम कमाने के कितने तरीके है?

इस पोस्ट के अंदर आपको कुल इकत्तीस 31 प्रकार के passive income ke tarike बताए गए हैं। इनमें से जो आपको पसंद है उस पर काम करके आप भी पेसिवली पैसा कमा सकते हैं।

Q.) Passive Income Jobs Kya Hai?

पैसिव इनकम जॉब इस पूरी दुनिया में नही है। हां
पैसिव इनकम बिजनेस जरूर बोल सकते हैं। क्योंकि नौकरी में तो आपका बॉस या सेठ आपको तभी पैसा देंगा जब आप उसके लिए कार्य करेंगे

Q.) passive income meaning in hindi?

Ans – निष्क्रिय आय

Q.) What is active income & passive income?

Ans – एक्टिव इनकम के अंदर जॉब, ट्रेडिशनल बिजनेस और किसी उद्योग को चलाना शामिल हैं। एक्टिव इनकम में आपको पैसा तभी मिलता है जब आप रोज काम पर जाते हैं। जबकि पेसिव इनकम में आप सोते-सोते, दिन-रात पैसा कमाते हैं। आप गोवा के बीच पर बैठकर फ्रूट ड्रिंक पी रहे होते हैं तब भी धड़ाधड़ पैसा आपके बैंक में अपनेआप आ रहा होता है।


Q.) passive income Ke benefits क्या है?

ये रहे महत्वपूर्ण फायदे :

  • आप अपने सपनो की जिंदगी जी सकते हैं। टाइम फ्रीडम मिल जाती है (मतलब आप किसी भी समय काम कर सकते हैं।)
  • लोकेशन फ्रीडम मिल जाती है (मतलब आप अपनी ड्रीम जगह पर जाकर काम कर सकते हैं, जैसे; समुद्र तट पर जाकर, ट्रेन में, हवाई जहाज में, आध्यात्मिक शहर में, विदेश में आदि।
  • ऑफिस के लड़ाई झगड़ो से छुटकारा और 9 to 5 जॉब से आजादी।
  • मानसिक स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है।परिवार को भरपूर समय दे पाते हैं।
  • अपनी पैशन को फ़ॉलो कर सकते हैं।
  • हर सेकेंड का आनंद ले सकते हैं।

passive income business ideas in india
Answer – Upper Bata diye hai.

Passive Income Quotes In Hindi (कोट्स विचार जो पेसिव इनकम कमाने पर मजबूर कर दे)

गधों की तरह जीवनभर मेहनत करने से अच्छा है कि एकबार ही कुआं खोद दिया जाए और जीवनभर उससे बिना मेहनत किए पानी पीया जाए।

 

इंटरनेट पर पैसा कमाने वाला व्यक्ति पेसिव इनकम सोच कर ही ऑनलाइन अपना कैरियर बनाता है बाकी तो ऑफलाइन भी बहुत सारे काम है जो आपको महीने का लाखो रूपये कमाकर दे सकते हैं।

 

भारत के अमीर ब्लॉगर और अमीर यूटूबर हर दिन लाखो रूपये बिना काम किए कमा लेते है। इन्होंने इतनी मेहनत कर ली है कि अब ये लोग जीवनभर काम ना करे तो भी इनकी सात पीढ़ी कमाकर खायेंगी।

 

पैसिव इनकम कमाने के लिए शुरुआती कुछ साल अपनी वॉट लगानी पड़ती है। मतलब बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

New Passive income ideas in Hindi

Make Tools Website
Apni Ebook Publish Kare
Podcast Banaye
Apni Property Rent Par De
Kisi Bhi Bank Ka Atm Lagaye
Entrepreneurship Seekhe

आज आपने इस आर्टिकल में पैसिव इनकम कैसे करें और पैसिव इनकम आईडियाज इन हिंदी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को अपने खास लोगो के साथ शेयर करें। 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

शेयर बाजार Stock Market से पैसा कमाने के 9 तरीके सीखकर करोड़पति बन जाओ

30 प्रकार के सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखें (Make Money From All Social Media)

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment