[30 बेस्ट तरिके] सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए? (Social Media Se Paise Kaise Kamaye)

Table of Contents

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – How to earn money from social media in Hindi 

भारत तथा दुनिया में सेंकडो सोशल मीडिया ऐप्प एंव वेबसाइट है लेकिन मात्र एक से दस प्रतिशत लोग इन सामाजिक मीडिया से पैसा कमा पाते हैं। हालाँकि सामाजिक मीडिया सूचना एंव किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है। आज मैं आपको सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के वास्तववादी तरिके बताऊंगा जिस पर काम करके आप कुछ ही महीनों के अंदर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। ध्यान रखें ‘Make Money from Social Media in Hindi’ में, जिस एप्प्स का रिव्यू कर रहा हूँ उसके अंदर उस ऐप्प/साइट से पैसा कमाने के सारे तरीके बताए गए हैं। इसलिए पूरी पोस्ट के हर उपबिन्दु को ध्यान से पढ़े। पूरे लेख की कोई भी पॉइंट आपको एक अच्छी कमाई का जरिया बता सकता है।

how to earn money from social media in hindi, social media par paise kaise kamaye,

 

Audio सुने ⇓

 

#1. Youtube सोशल मीडिया से पैसे कमाए

ये बात तो आपको पता ही है इस समय नम्बर एक
सोशल मीडिया साइट या ऐप्प यूटूब ही है। ये भी एक रौचक तथ्य है की जिस व्यक्ति के पास Android phone है वो दिन में एक से दो घण्टे वीडियो जरूर देखता है। आज यूटूब ने पूरा अपना एक इको सिस्टम बना दिया है जिसमें Advertisers, Content Creator और Viewers तीनों को फ़ायदा होता है। यूटूब से पैसा कमाने का एक ही आसान तरीका है जिस चीज मैं आपका जूनन हो उस टॉपिक पर अपना चैनल बनाए और छः महीने से दो साल तक लगातार काम करे। एकबार आपका चैनल 10K से 100k तक चला गया उसके बाद पैसो की बारिश आपके घर में चालू हो जायेगी। बाकी तो यूट्यूब से पैसे कमाने के सेकड़ो तरीके हैं। नीचे दी गई पोस्ट पढ़े।

यह पढ़े  ⇒ Youtube से बिना विज्ञापन लगाए पैसे कमाना सीखे [Without Monetization]

#2. Quora सोशल मीडिया से पैसे कमाए

how to earn money from quora in hindi, quora se paise kaise kamaye,
सामाजिक मीडिया की दुनिया में यूटूब के बाद इंटरनेट पर कोरा का राज है। Quora ऐप्प एंव वेबसाइट Hindi & English दोनों भाषा में उपलब्ध है। आइए जानते हैं Quora से पैसे कमाने के सारे रास्तों के बारे में;

१.) Question पूछकर – कोरा पर सवाल पूछने का भी पैसा मिलता है। सवालो की शुरुआत ‘क्या, क्यों और कैसे से करे’

२.) Q. के Answers देकर – जिन लोगो ने सवाल पूछा है उनका जवाब देकर भी आप….. समझ गए?

३.) Quora Partner Program के जरिए –
कोरा पार्टनर प्रोग्राम ठीक उसी तरह है जिस तरह की यूटूब का YPP. यहाँ पर अप्रूवल के लिए कोई नियम शर्ते नही है। और ये एक हजार में से किसी एक को मिलता है।

४.) अपने Content को Lock करके – नवीनतम 2022 के अपडेट में Content Lock Membership फीचर लांच किया है जिसके अंतर्गत आप अपने द्वारा दिए गए सर्वश्रेष्ठ उत्तर को ताला लगा सकते हैं अब यदि किसी को वो जवाब पढ़ना है तो पहले आपको वो पैसा देंगा उसके बाद ही वो पढ़ पायेगा।

५.) Sponsorship से – जब आपके अच्छे खासे फ़ॉलोअर्स बन जाते हैं तो आप अन्य कोरा ग्रुप की पोस्ट को Re-share करके पैसे बना सकते हैं।

६.) अपने Blog / YouTube के लिए ट्रैफिक ड्राइव करे – यदि आप एक Bloggers  या YouTubers है तो उसका लिंक कोरा प्रोफाइल में डाल सकते हैं यही नहीं आप अपने द्वारा लिखित बड़े और उपयोगी उत्तर में भी अपने आर्टिकल या वीडियो को अटैच कर सकते हैं जोड़ सकते हैं। एक तीर में दो निशान, आया मजा?

७.) अपने डिजिटल प्रोड्यक्ट सेल करे – आप अपनी ईबुक, दुकान का सामान कुछ भी अपनी कम्युनिटी या फॉलोवर को बेच सकते हैं।

#3. Twitter सोशल मीडिया से पैसे कमाए

ट्विटर पर आप कैसे भी करके 10K फ़ॉलोअर्स बना लेते हैं तो आपके पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर खुल जाते हैं। लेकिन मैं जो आपको आज तरीका बताने जा रहा हूँ उसमें आपके शून्य 0 फॉलोअर होंगे तो भी आप हर रोज अमेजन एंव फ्लिपकार्ट वारउचर जीत सकते हैं, भारत के सभी सेलेब्रिटीज़ से Meet & Greet Contest के तहत मुलाकात कर सकते हैं। फ्री में मूवी टिकट जीत सकते हैं। जनिए निम्नलिखित पोस्ट पर क्लिक करके।

यह पढ़े  ⇒ Twitter की मदद से आप अलादीन के जिन को खोज सकते हैं [Twitter will Fulfilled your all Wish]

#4. Telegram सोशल मीडिया से पैसे कमाए

टेलीग्राम से आप निम्न तरीको से पैसा कमा सकते हैं;

  • अपना Channel या Latest Trending Topic पर Group बनाकर
  • Affiliate Marketing की लिंक को शेयर करके
  • Online Jobs ढूढ़कर (आप जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उससे संबंधित कीवर्ड टेलीग्राम सर्च बॉक्स में जाकर लिखे बहुत सारे पब्लिक ग्रुप आ जायेंगे)

अपना Username Sell करके। ये Telegram से पैसा कमाने का एकदम नया तरीका है। इसके लिए टेलीग्राम ने एक अलग से ही वेबसाइट लांच कर दी है।

#5. Wikipedia सोशल मीडिया से पैसे कमाए

एक सर्वेक्षण के अनुसार गूगल सर्च इंजन पर आने वाला 60 % ट्रैफिक विकिपीडिया पर आता है। यही कारण है की मैंने विकिपीडिया को टॉप 5 में स्थान दिया। यहाँ पर एक तरीका पैसा कमाने का यह है की आप Wikipedia Contributor बन सकते हैं। जिसमें आप किसी भी व्यक्ति या स्थान से जुड़ा एक नया विकिपीडिया पेज बना सकते हैं। इससे समय-समय पर विकी की टीम आपको कुछ न कुछ उपहार भेजती रहेगी। दूसरा तरीका है की आप एक बहुत बड़ा विकिपीडिया पर आर्टिकल लिखकर उसमें अपने ब्लॉग की लिंक Smartly insert कर सकते हैं संदर्भ के अंदर। इससे आपके ब्लॉग पर विकिपीडिया के उस पेज पर आने वाला ट्रैफिक ड्राइव हो जाएगा। जिससे आप गूगल एडसेंस की मदद से पैसा कमा पाएगे

#6. Linkedin सोशल मीडिया से पैसे कमाए

लिंक्डइन एक प्रोफेशनल जॉब बेस्ड सोशल साइट है। जिसके अंदर सिर्फ वो लोग अपना अकॉउंट बनाते हैं जिनको किसी बड़ी कंपनी से नौकरी चाहिए होती है। लिंकडिन पर एक अच्छी प्रोफाइल के लिए आपको ऑनलाइन एंड ऑफलाइन कुछ Degrees या Certificates बेस्ड कोर्स करने होंते है जिससे की वो कंपनी का मालिक आपकी स्किल को देखकर तुरन्त आपसे सम्पर्क कर ले। कुछ Online Earn Money Skills आप घर बैठे सीख सकते हैं जिस के माध्यम से आप अपने Linkedin Profile को बूस्ट कर सकते हैं।

#7. Whatsapp सोशल मीडिया से पैसे कमाए

how to earn money from whatsapp in hindi, whatsapp se paise kaise kamaye,

व्हाट्सएप भारत का सबसे लोकप्रिय मुफ्त सोशल मीडिया मैसेजिंग चैट ऐप्प है। पूरी दुनिया में इसको सौ करोड़ से भी अधिक लोग उपयोग करते हैं। आइए शार्ट में जानते हैं व्हाट्सएप से पैसा कमाने के तरीके;

  1. Whatsapp पर आप किसी भी इमेज को या विडियो को शेयर करके पैसे कामा सकते है
  2. Whatsap पर आप किसी भी एप्पलीकेशन की डाऊनलोड लिंक सेंड करके पैसे कामा सकते है।
  3. Whatspp पर डिजीटल और फिजिकल प्रोडक्ट्स को बेच कर पैसे कामा सकते है।
  4. कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप पर Affiliate marketing की मदद से पैसे कामा सकते है
  5. Refer and Earn एप्लीकेशन के द्वारा Money Earn कर सकते हैं।
  6. वेबसाइट और YouTube चैनल पर ट्रैफिक भेजकर Rupees Earn कर सकते हैं।

#8. Facebook सोशल मीडिया से पैसे कमाए

facebook par kitne followers par paise milte hain, fb se paise kaise kamaye in hindi,
भारत जैसे देश में आज भी कई गांवों में इंटरनेट का मतलब फेसबुक ही होता है। क्योंकि इनको पोस्ट, वीडियो, इमेज सबकुछ जानकारी एक ही प्लेटफार्म पर मिल जाती है। फेसबुक का शार्ट नेम एफबी ‘FB’ है। अभी तो हम सभी भारतीयो के लिए खुशखबरी यह है की फेसबुक ने भी अपना मोनेटाइजेशन प्रोग्राम चालू कर दिया है। मतलब आप एफबी पर अब वीडियो अपलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं। यही नहीं यदि आपके फेसबुक पेज पर 10K फ़ॉलोअर्स है तो आप महीने 5000 से 10,000/- सिर्फ स्पॉन्सपरशिप से कमा सकते हैं। बहुत सारे Paid Post के आपको ऑफर आयेगे। जिनका प्रमोशन करके आप अच्छा रेवन्यू जनरेट कर सकते हैं। जाने अन्य तरीके संक्षेप में;

  • फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाए
  • अपने फेसबुक पेज को बेचकर
  • यदि आपका कोई बिजनेस है तो उसके उत्पादों को बेचकर
  • अपना कोई कोर्स या डिजिटल उत्पाद को बेचकर
  • सोशल ट्रैफिक प्राप्त करके

#9. Instagram सोशल मीडिया से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम एक अमेरिकन SM कंपनी है। इस एप्प से आज से कुछ सालों पहले सिर्फ और सिर्फ सेलेब्रिटीज़, एक्टर, क्रिकेटर ही पैसा कमा पाते हैं परंतु पिछले कुछ सालों में इसका गणित बिल्कुल बदल गया है। आज आपको जानकर आश्चर्य होंगा की एक अनपढ़ आदमी भी अंड-शंड केटेगरी पर एक बढ़िया सा अकॉउंट बनाकर उस पर फ़ॉलोअर्स बढ़ाकर महीने का 5K से 10K कमा लेता है। आपको बस एक टॉपिक/कैटगरी/Nkche का चुनाव करना है और फिर उससे संबंधित ही Post/Videos/ images अपलोड करके अपना एक ब्रांड बनाना है। चलिए जानते हैं कुछ और नए तरिके IG से पैसा कमाने के;

  1. Affiliate Marketing के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाए
  2. किसी लोकप्रिय ब्रांड को को Promote करके
  3. खुद के प्रोडक्ट को बेचकरअ पने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर (Average 50K followers का आपको तीस से चालीस हजार रुपये मिल जायेंगे)

#10. Snapchat सोशल मीडिया से पैसे कमाए

स्नैपचैट का क्रेज ज्यादातर युवाओं में होता है। यहाँ पर आपको बहुत सारे अलग-अलग कैरेक्टर का रोल प्ले करने के स्टिकर और फिल्टर मिल जाते हैं जिसको अप्लाई करके लोग उस पिक्चर को Snapchat के Logo के साथ साझा करते हैं। स्नैपचैट काफी हदतक इंस्टाग्राम से मिलता जुलता ही है यहाँ पर भी आप अधिक फॉलोवर्स बनाकर
ब्रांड का प्रमोशन करके अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

#11. Reddit रेडिट सोशल मीडिया से पैसे कमाए

reddit se paise kaise kamaye, how to earn money from reddit,
रेडिट सोशल मीडिया ऐप्प का इस्तेमाल कनाडा और अमेरिका में ज्यादा होता है। यदि आपका ब्लॉग United States (US) & Canada को टारगेट करता है तो आप अपने ब्लॉग पर यहाँ से बहुत यूनिक विजिटर को ला सकते हो। जिससे आपको ज्यादा पैसा मिलेगा। ये बात तो हम सभी ब्लॉगर को पता ही है कि सबसे ज्यादा Adsense High Click Par Cost कनाडा व अमेरिका से ही मिलता है। लेकिन यहाँ पर आप सिर्फ English, French, German, Italian & Portugues में ही पोस्ट लिख सकते हैं।

#12. ShareChat

शेयर चैट एक भारतीय आल राउंडर या ‘All in one Social media App’ है। जहाँ पैसा कमाने की अपार संभावनाएं है। आप खुद का एक ब्रांड बनाकर बथेरे पैसे बना सकते हैं।

#13. Moj मौज

मौज पर आप लघु वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हो। यहाँ पर मौज कंपनी आपको अधिक व्यूज पर पैसा भी देती है।

#14. Elyments

Elyments एक ‘indian whatsapp’ है। यदि आप व्हाट्सएप का विकल्प खोज रहे हैं तो ये आपके लिए बेस्ट & फ्री ऐप्प है। जी हां शत प्रतिशत ‘Made in India’ है।

#15. Koo

कू को आप एक भारतीय ट्विटर ऐप्प बोल सकते हैं। जहाँ पर आप ट्विटर की तरह ही सारे ट्रेंडिंग टॉपिक की खबरें पढ़ सकते हैं साथ ही मस्ती भी कर सकते हैं। यह शत प्रतिशत स्वदेशी एप्पलीकेशन है

#16. MX Takatak मैक्स टकाटक

मैक्स टकाटक भी एक ‘indian tiktok‘ ऐप्प है। जिस तरह आप टिकटोक से कमाते थे वो ही हूबहू फार्मूला यहाँ भी अप्लाई करें।

#17. Josh जोश

जोश टिकटोक का एक विकल्प है सभी टिकटोक प्रेमी यहाँ पर शिफ्ट हो गए हैं।

#18. Tinder टिंडर सोशल मीडिया से पैसे कमाए

how to make money on tinder as a girl, tinder se paise kaise kamaye,

टिंडर एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप्प है। जहाँ पर युवा लड़के लड़किया ऑनलाइन मिल सकते हैं। यदि आप एक युवा लड़की है और आप खूबसूरत है तो आप आज ही टिंडर में रजिस्टर करके पुरूष मित्र बनाकर उनसे प्यार-मोहब्बत की बात करे और उसके बदले उनसे पैसे मांगे। ₹100 से ₹200 कोई भी गरीब से गरीब लड़का भी आपको सिर्फ दस मिनट वीडियो कॉल पर बात करने का पैसा दे देंगा। अब तक पांच करोड़ से अधिक Date हो चुकी है। Successful tinder girl महीने का एक लाख से दस लाख रुपये कमाती है।

#19. Likee

लाईकी सिंगापुर की एक प्रसिद्ध सोसल मीडिया कंपनी है। जिसकी ब्रांड एम्बेसडर भारत की सबसे युवा टीवी सीरियल एक्टर्स अनुष्का सेन है। यहाँ पर आप शॉर्ट वीडियो बनाकर भारतीय मुद्रा कमा सकते हैं।

#20. Chingari

चिंगारी ऐप्प से आप Short Videos बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

#21. Pinterest

पिंटरेस्ट सोशल मीडिया विदेशो में काफी लोकप्रिय है। यहाँ पर आप केवल इमेजस अपलोड कर सकते हैं। Pinterest का उपयोग अस्सी प्रतिशत महिलाएं करती है। यहाँ पर आप एफिलियेट मार्केटिंग और अपने खुद का प्रमोशन कर सकते हो।

#22. Social Media influencer बनकर पैसे कमाए

सोशल मीडिया इंफ्लून्सर बनने के लिए आपको इस पोस्ट में बताए गए सभी Apps & Websites. में से जो प्लेटफार्म आपको ज्यादा पसन्द है उस पर अपना अकॉउंट बनाए। अभी आपको कोई भी एक टॉपिक पकड़ना है उदाहरण के लिए आपने ‘How to Make Money in Australia’ Keyword पकड़ लिया। तो अभी आपको ऑस्ट्रेलिया में पैसे कैसे कमाए उसी विषय पर लगातार जानकारी देनी है। इस तरह वे लोग आपसे जुड़ते जायेगे जिनको ऑस्ट्रेलिया देश से पैसा कमाना है। अब आपको जितनी भी इंफ्लून्सर मार्केटिंग कंपनियां है। वो आपको ऐसे Digital & Physical Products की स्पांसरशिप देंगी। जो ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा बिकते हैं। दूसरा उदाहरण लेते हैं आपने कोई अपना Health Page बना दिया। जिसमें आप सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी साझा करते हैं। तो आप Health Category के इंफ्लून्सर बन जायेंगे। अभी भारत या दुनिया में जितनी भी हेल्थ प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां है वे आपसे अपने उत्पाद का प्रमोशन करवायेगी जिससे आपको पैसा मिलेगा औए उस कंपनी को भी फायदा मिलेगा। मूल मंत्र निष्कर्ष के तौर पर यही है की कोई भी एक समस्या पकड़ो उस पर Content Creation (सामग्री निर्माण) करो और Social Media influencer बनकर नोट छापो।

#23. Social Media Marketing Manager
बनकर पैसे कमाए

इस जॉब रोल के अंतर्गत आपको किसी एक टेक कंपनी या किसी भी प्रकार की कंपनी के सारे सोशल अकॉउंट को डेली अपडेट करना होता है। इसके साथ ही आपको उस कंपनी के लिए बजट में कैपेंन भी चलाना पड़ता है जिसे पीपीसी कहते है। इसके अलावा इस जॉब रोल के अंदर आपको ग्राहकों के साथ अच्छा संबध भी स्थापित करना होता है।

#24. Social Media Marketing Executive बनकर पैसे कमाए

Executive जॉब में आपको कम्पनी के सभी हैंडल पर एक रणनीति तैयार करनी होती है। इसके अलावा हर दिन नए कंटेंट को create, edit, publish and share करना होता है।

#25. Marketing Analyst

Marketing Analyst जॉब में आपको कंपनी के सोशल नेटवर्किंग साइट्स को अच्छे से एनालाइज करना होता है साथ ही आपको अपनी तार्किक बुद्धि का भी इस्तेमाल करना होता है।

#26. Marketing Specialist

मार्केटिंग स्पेशलिस्ट जॉब उसी व्यक्ति को मिलती है जिसको सोशल मीडिया का A to Z ज्ञान है साथ ही उसको गूगल पर Ads चलाना भी आता हो।

#27. Coordinator

कॉर्डिनेटर जॉब में आपको किसी विशेष Events पर बहुत ज्यादा जिम्मेदारी दी जाती है।

#28. Paid Marketing Specialist

पेड मार्केटिंग स्पेशलिस्ट के अंदर आपको कंपनी के लिए लीड जनरेट करनी होती है। यहाँ पर आपको अपनी कंपनी के लिए मैक्सिसम फायदा करना होता है।

#29. Copywriter

कॉपीराइटर जॉब के अंदर आपको आपको कंपनी के लिए कंटेंट लिखना होता है साथ ही उसकी अच्छे से प्रूफरीडिंग भी करनी होती है। साथ ही लोगों को प्रभावित करने वाले विज्ञापन भी तैयार करने होते हैं।

#30. Associate

सोशल मीडिया एसोशिएट के अंदर आपको कंपनी के लिए मीटिंग एंव वर्कशॉप का आयोजन करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

#31. SM Content Writer बनकर

बहुत सारी बडी बडी कंपनिया, न्यूज एजेंसी, ब्लॉगर्स, यूटूबर और SM सेलेब्रिटीज़ को अपने सोशल मीडिया साइट के लिए कंटेट चाहिए होता है जिसको आप लिखकर या उनके लिए Part time, Full Time एंव Work From Home Job भी कर सकते हो। SM Content Writer जॉब ढूढने के कुल सात तरीके है। इसमें आपको सिर्फ किसी विषय पर अपने अनुभव से या इंटरनेट की मदद से जानकारी एकत्रित करके लिखना होता है।

यह पढ़े  ⇒ लिखकर हर दिन ₹300 कमाए [ 100% Guaranteed Income without Skills] 

FAQ सवाल जवाब

सोशल मीडिया पर विज्ञापन लागकर पैसे कैसे कमाए?

आप अपने गांव-शहर के किसी ऐसे बिजनेस मैन से मुलाकात कर सकते हैं जिसका ऑफलाइन व्यापार अच्छा चल रहा हो। अभी उस लघु उद्योगपति को बताए की मैं आपके बिजनेस के उत्पादों को ऑनलाइन विज्ञापन देकर अधिक बिक्री करवा सकता हूँ। इस तरह आपको बीच में एक कमीशन मिल जायेगा। आप अपना खुद कोई भी प्रोडक्ट भी सोशल मीडिया पर विज्ञापन लगाकर बेच सकते हैं।

क्या मैं सोशल मीडिया से पैसा कमा सकता हूं?

जी बिल्कुल, हर आयु वर्ग और हर धर्म का व्यक्ति सोशल मीडिया से इनकम कर सकता है। आपको बस स्मार्टफोन चलाना आना चाहिए। साथ ही हिंदी और इंग्लिश पढ़नी, लिखनी और बोलनी आनी चाहिए।

सोशल मीडिया से एक महीने में हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

सोशल मीडिया पर आपके 10K से 100K फ़ॉलोअर्स या सब्सक्राइबर है तो आप आराम से 30 हजार से 50 हजार महीने का कमा सकते हैं। वही आप दो साल जमकर काम करते हैं तो आप एक बड़े Social Media इंफ्लून्सर बन सकते हैं।

 

Make Money Social Media Quick intro

Quora सवालो के जवाब देकर पैसा कमाना
Wikipedia योगदान देकर पैसा कमाना
Whatsapp Digital Products Sell करना
ShareChat Creative Images बनाकर
Moj & Josh Short Video बनाकर
SM Jobs नौकरी करके अच्छी सैलरी पाए

आज की इस पोस्ट में आपने Social Media Apps एंव Websites का उपयोग करके पैसा कमाने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। पोस्ट पसंद आए तो नीचे दिए 100+ Social Sites Icons पर क्लिक करके इस पोस्ट को शेयर करें। यदि आप इस पोस्ट के नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन सभी पर शेयर कर देते हैं। तो मुझको प्रूफ स्क्रीनशॉट ईमेल करे। मैं आपको कुछ गिफ्ट दूंगा।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

Leave a Comment